स्वच्छता पखवाड़ा

blog engineering notices post post Top level
स्कूली बच्चों सहित समुदाय को स्वच्छता के प्रति जागरुक बनाने को लेकर विद्यालयों में 28 अगस्त से 13 सितम्बर 2023 तक स्वच्छता दिवस पखवाड़ा मनाया जा रहा हैं।
स्वच्छता शपथ“ मैं……… शपथ ग्रहण करता/ करती हूं कि मैं शौचालय का उपयोग करूंगा/ करूंगी और खाने से पहले हमेशा अपने हाथ साबुन से धोऊंगा/ धोऊंगी। मैं अपने स्कूल के दोस्तों, परिवार के सदस्यों और गांव के समुदाय को शौचालयों का निर्माण तथा उन्हें इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करूंगा/ करूंगी। मैं खाने से पहले साबुन से हाथ धोने के लिए भी मनाऊंगा/ मनाऊंगी।
1. पखवाड़े के दौरान स्वच्छता पर अधिक बल देने के लिए मेधावी व अन्य क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने वाले बच्चों को दूसरों को प्रेरित करने के लिए जागरुक किया जा रहा हैं।
2. विद्यालय के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं, विद्यालय प्रबंध समिति, समुदाय एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित समन्वय के साथ सभी की सहभागिता के साथ स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा हैं।
कार्यक्रम का मूल उद्देश्य:- सर्वांगीण स्वच्छता को अपने जीवन में आदत की तरह अपना कर स्वस्थ जीवन विकसित करना कार्यक्रम का मूल उद्देश्य बताया जा रहा है।होगा खास:
ऐसे होगी प्रत्येक दिवस की गतिविधियां

1- स्वच्छता शपथ दिवस।
2- स्वच्छता जागरुकता दिवस।
3 -विद्यालय में स्वच्छता के लिए अभियान।
4- स्वच्छता भागीदारी दिवस और विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता।
5- हाथ धुलाई दिवस।
6- व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस।
7- सामुदायिक भागीदारी दिवस।
8- स्वच्छ पेयजल दिवस।
9- जल संरक्षण ।
10- स्वछता ही सेवा दिवस।
28 अगस्त से 13 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाए जाने को लेकर विभागीय निर्देश प्राप्त हुए हैं। जिसे लेकर सभी स्तर पर कवायद की जा रही है।-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *